Select Language

Tuesday 25 February 2014

WhatsApp's New Features

फीचर्स में बदलाव का सिलसिला

फेसबुक और वॉट्सऐप की 19 अरब डॉलर की सौदेबाजी के बाद ये दोनों लगातार खबरों की सुर्खियों में बने हुए हैं। इस सौदे के बाद से ही वॉट्सऐप के फीचर्स में बदलाव का सिलसिला भी शुरू हो चुका है।

हाल ही में वॉट्सऐप ने यूजर्स की प्राइवेसी के लिए दो नए फीचर्स शामिल किए हैं और अब एक बार फिर वाट्सऐप ने यूजर्स के लिए एक शानदार फीचर पेशकश की है।

वाट्सऐप पर वॉयस कॉल

जी हां, वाट्सऐप पर वॉयस कॉल की सुविधा। जल्द ही वाट्सऐप यूजर्स को वॉयस कॉल की सुविधा मिलने जा रही है। वॉट्सऐप के सीईओ और फाउंडर जेन कोयूम ने जानकारी देते हुए बताया कि शुरू में यह सुविधा सिर्फ एंड्रॉयड और आईफोन के यूजर्स को मिल सकेगी लेकिन जल्द ही ये ब्लैकबैरी और विंडोज फोन के लिए भी अपडेट कर दिया जाएगा।

बार्सिलोना में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान कोयूम ने कहा कि इस नए फीचर से यूजर्स अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से हर वक्त जुड़े रह सकते हैं चाहे वे दुनिया में कहीं भी हो। वाट्सऐप का वॉयस कॉल फीचर इस साल अप्रैल से जून तक शामिल किया जा सकता है।

लास्ट सीन फीचर

पहले फीचर की बात करें तो ये वो फीचर है जिसकी काफी लोगों को जरूरत महसूस होती थी। अब एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वाले यूजर्स दूसरे यूजर को दिखने वाली 'लास्ट सीन' (Last seen) नोटिफिकेशन छिपा सकते हैं यानी अब अगर यूजर चाहे तो किसी को पता नहीं चलेगा कि उसने पिछली बार वॉट्सऐप कब खोला था।

ये फीचर नए अपडेट वॉट्सऐप में प्राइवेसी सेटिंग्स में मिलेगा। वैसे ये फीचर आईओएस यूजर के लिए पहले से है। अब इसका इस्तेमाल एंड्रॉयड यूजर्स भी कर सकते हैं।

प्रोफाइल पिक्चर और स्टेटस प्राइ‌वेसी

दूसरे फीचर की बात करें तो वॉट्सऐप यूजर अब अपनी प्रोफाइल पिक्चर और स्टेट्स को अनजान लोगों या हर किसी से छिपा सकते हैं। ये फीचर ऐप के नए वर्जन की अकाउंट सेटिंग में मिलेगा।

कोयूम ने ये भी जानकारी दी कि फेसबुक अधिग्रहण के बावजूद कंपनी प्लान पर कोई असर नहीं पड़ेगा और वॉट्सएप्प एक स्वतंत्र कंपनी के तौर पर काम करती रहेगी।

No comments:

Post a Comment