Select Language

Friday 23 May 2014

नहीं पड़ेगी ऐंटि-वायरस की जरूरत, फेसबुक हटाएगी मैलवेयर

अब आपको अपने कंप्यूटर पर ऐंटि-वायरस की जरूरत नहीं पड़ेगी। फेसबुक के जरिए आप अपने कंप्यूटर से मैलवेयर हटा सकेंगे। मैलवेयर में कंप्यूटर वायरस, ट्रोजन हॉर्सेज़, रैनसमवेयर, स्पाइवेयर और ऐडवेयर आदि शामिल हैं।

फेसबुक ने सिक्यॉरिटी मुहैया कराने वाली फर्म एफ-सिक्यॉर से करार किया है। अब यह सोशल नेटवर्किंग साइट मुफ्त में आपके कंप्यूटर से मैलवेयर हटाएगी।

एफ-सिक्यॉर ने बताया, 'एफ-सिक्यॉर के साथ मिलकर फेसबुक ब्राउज़र-बेस्ड मैलवेयर स्कैनर को मुफ्त में देगी।' एफ-सिक्यॉर ने बताया कि मैलवेयर स्कैनिंग और क्लीनअप टेक्नॉलजी पूरी तरह फेसबुक से जुड़ी हुई होगी।

कंपनी ने कहा, 'जब फेसबुक कुछ गड़बड़ पाएगी, तो वह यूज़र को क्लीनअप करने के लिए कहेगी। स्कैन और क्लीनअप सीधे ब्राउज़र विंडो से ही होगा।'
मैलवेयर जैसी चीजें से आपके कंप्यूटर या डिवाइस की परफॉर्मेंस पर असर डालते हैं, आपकी निजी जानकारियां चुरा सकते हैं और आपके डिवाइस तक अपने मालिक की पहुंच बना सकते हैं।

ये मैलिशस लिंक्स या स्पैम पोस्ट कर सकते हैं, जो यूज़र द्वारा पोस्ट किए लगेंगे।

एफ-सिक्यॉर ने बताया कि सर्विस उन फेसबुक यूज़र्स को भी मिलेगी, जिनका अकाउंट मैलवेयर इंफेक्शन वाले पोस्ट की वजह से फ्रीज़ कर दिया गया हो।

फेसबुक के सॉफ्टवेयर इंजिनियर चेतन गौड़ा ने बताया, 'फेसबुक पर लोगों को सेफ रखना हमारे काम का बहुत जरूरी हिस्सा है। हमें खुशी है कि मैलवेयर को हटाने के लिए हमें एफ-सिक्यॉर ऐंटि-वायरस की ताकत मिली।'

कंपनी ने बताया कि जब कोई यूज़र मैलवेयर इंफेक्टेड डिवाइस से लॉग-इन करेगा, तो उसे मैलवेयर इंफेक्शन का नोटिफिकेशन दिखेगा। उसे एफ-सिक्यॉर स्कैनर इस्तेमाल करने के लिए कहा जाएगा।

यूज़र के पास ऑप्शन होगा कि वह मैलवेयर रिमूवल प्रोसेस खत्म कर दे या स्कैन करे।

एफ-सिक्यॉर प्रॉडक्ट मैनेजर अर्टो सारी ने कहा, 'फेसबुक के यूज़र बेस का फायदा उठाकर गलत काम करने वाले साइबरक्रिमिनल्स को रोकने के लिए फेसबुक से करार करके हम काफी खुश हैं।'


No comments:

Post a Comment