Select Language

Friday 19 December 2014

Earn from Internet


मनोरंजन प्लेटफॉर्म की छवि से आगे बढ़कर इंटरनेट अब एक सशक्त इंडस्ट्री का रूप ले चुका है। इसका बढ़ता हुआ बाजार आय का महत्वपूर्ण जरिया बन रहा है। फुल टाइम व पार्ट टाइम जॉब ऑप्शंस के साथ अब इंटरनेट स्टूडेंट्स के लिए पैसा कमाने का बेहतरीन संसाधन है। नीचे दिए गए विकल्पों की मदद से ऑनलाइन काम करते हुए आप अपनी पढ़ाई का खर्च उठा सकते हैं, भविष्य में खुद का बिजनेस स्थापित करने के लिए पूंजी जुटा सकते हैं या इनमें से किसी एक ऑप्शन को अपनाकर करियर भी बना सकते हैं।

1) बनाइए और बेचिए एप्स
वर्तमान में गूगल के एंड्रॉइड मार्केट में आईफोन के लिए तीस लाख से ज्यादा एप हैं। ऐसे में स्मार्टफोन एप डेवलपमेंट बेहतरीन इंटरनेट जॉब बनता जा रहा है। आप एप तैयार करना ऑनलाइन भी सीख सकते हैं। इसके लिए कई ट्यूटोरियल इंटरनेट पर नि:शुल्क उपलब्ध हैं। एप बनाने से ज्यादा मुश्किल काम है उसका आइडिया खोजना। एप बनाने के बाद उसे संबंधित एप स्टोर पर सबमिट कर, कीमत निर्धारित करनी होगी। उपयुक्त शुल्क की कटौती के बाद हर माह अच्छी आय में यह विकल्प मदद करेगा। 

2) ऑनलाइन फोटो 
स्टॉक फोटोग्राफी की कई वेबसाइट्स जैसे फोटोलिया, ड्रीम्सटाइम, शटर स्टॉक, शटर पॉइंट और आईस्टॉक फोटो मेंबर्स के द्वारा सबमिट किए गए फोटो भी काम में लेती हैं। साइट की पॉलिसी के आधार पर हरेक बिक्री पर 15 से 85 प्रतिशत रॉयल्टी दी जाती है। फोटो की क्वालिटी जितनी बेहतर होगी उतनी ही बिक्री बढ़ेगी। जो भी फोटो आप अपलोड करना चाहते हैं पहले उसका वेबसाइट द्वारा स्वीकृत होना जरूरी है। इसके लिए नियम-कायदे काफी सख्त हैं। 
3-लिखने में रुझान है और किताब छपवाना चाहते हैं, तो अमेजन की नि:शुल्क सेवा किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए आप किंडल (इलेक्ट्रॉनिक) बुकस्टोर पर अपनी किताब छपवा सकते हैं और बिक्री से रॉयल्टी हासिल कर सकते हैं। अगर चुनिंदा देशों में किताब बिकती है तो 70 प्रतिशत रॉयल्टी मिलती है, वहीं हरेक देश में किताब की बिक्री होने पर 35 प्रतिशत रॉयल्टी प्राप्त होती है।

4) एफिलिएट/रिसेलर
बिक्री में अगर रुचि है तो एफिलिएट/रिसेलर बनना एक बेहतरीन विकल्प है। एफिलिएट वह व्यक्ति होता है जिसे हरेक प्रॉडक्ट के प्रमोशन व बिक्री पर पैसा मिलता है। वह यह काम खुद की वेबसाइट या ईबे जैसे अन्य प्लेटफॉर्म के जरिए कर सकता है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप उस प्रॉडक्ट के मालिक हों। इस काम के लिए आपको किसी कंपनी के साथ एफिलिटेड प्रोग्राम के लिए साइन अप करना होगा और उसके प्रॉडक्ट्स को अपने रेफरल लिंक्स के जरिए बेचना होगा। सीजे एफिलिएट या क्लिक बैंक जैसी फर्म्स के जरिए आप प्रॉडक्ट बेच सकते हैं। 
5) डोमेन की खरीद-बिक्री
आप रजिस्ट्रेशन प्राइस या उससे भी कम कीमत में संबंधित वेबसाइट से डोमेन नेम खरीद कर मुनाफे के साथ उसे बेच सकते हैं। हालांकि इसके लिए पहले http://www.afternic.com,ebay.com या अन्य डोमेन ऑक्शन वेबसाइट पर रिसर्च करें ताकि आपको प्रचलित नामों का अंदाज लग पाए। साथ ही समाप्त हो चुकी डोमेन नेम सूची देखें, जिसमें कई एक्सपायर्ड नाम शामिल होते हैं, जो फिर से पूल में लौट सकते हैं।

6) ऑनलाइन मार्केटिंग
वेबसाइट बनने के बाद सर्च इंजन मार्केटिंग का काम एसईओ/एसईएम एक्सपर्ट करते हैं। इसमें आर्टिकल मार्केटिंग, प्रेस रिलीज तैयार करना, फोरम पोस्टिंग, ब्लॉग पोस्टिंग, साइट को डायरेक्टरीज व सर्च इंजन के लिए सबमिट करना, सोशल बुकमार्किंग जैसे काम शामिल हैं। ज्यादातर कंपनियां सर्च इंजन मार्केटिंग के लिए बाहरी विशेषज्ञों की सेवाएं लेती हैं। 
7) स्टॉक फॉरेक्स ट्रेडिंग
हालांकि यह थोड़ा जोखिम भरा है, लेकिन छोटी शुरुआत और लगातार रिसर्च से आप अपने अनुभव को मजबूत बना सकते हैं। इसके बाद आप विदेशी मुद्रा या स्टॉक विनिमय के जरिए पैसा कमा सकते हैं। सफल ट्रेडर इस बात का अंदाजा बखूबी लगा पाते हैं कि कौनसा स्टॉक बढ़ने या गिरने वाला है। 

8) डिजाइनिंग
आप अपने डिजाइंस को कैफेप्रेस जैसी वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। डिजाइनों का ऑर्डर मिलने पर कंपनी उन्हें प्रॉडक्ट पर छपवा कर उपलब्ध करवाती है। इसमें टीशर्ट, बैग, किताबें, पोस्टर, कैलेंडर, ग्रीटिंग कार्ड की डिजाइनिंग शामिल होती है। हरेक बिक्री के लिए आपको कमिशन मिलता है। लुलु और जैजल कुछ अन्य वेबसाइट्स हैं, जिन पर आप डिजाइन अपलोड कर सकते हैं। 
9) वर्चुअल असिस्टेंट

वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में आपको वे सभी एडमिनिस्ट्रेटिव काम करने होंगे, जो पारंपरिक सेक्रेटरी या असिस्टेंट करते हैं जैसे सफर का रिजरवेशन, पुनर्भुगतान या बिलों का भुगतान। क्लाइंट से बात करके आप ऑनलाइन यह काम कर सकते हैं। 

10) रिसर्च
अगर आप हर हफ्ते कुछ घंटे मेहनत कर सकते हैं तो सामान्य रिसर्च जॉब्स ले सकते हैं। यह काम उन कंपनियों के लिए किया जा सकता है जो रिसर्च के लिए फंडिंग उपलब्ध करवाती हैं, साथ ही ऑनलाइन इन्वेस्टिगेशन के लिए ऑफर देती हैं।
अगर आप क्रिएटिव हैं और आपमें हुनर है तो घर बैठे हुए भी आप ऑनलाइन से अच्छे अर्निंग कर सकते हैं. लिखने-पढ़ने के शौकीनों के लिए तो इंटरनेट एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां कमाई के एक नहीं कई रास्ते हैं. यहां आपके काम को पहचान तो मिलेगी ही साथ ही मिलेगा आमदनी का एक नया जरिया और नजरिया भी.
पेड राइटिंग: अगर ब्लॉग मेंटेंन करना आपके लिए मुश्किल हो रहा हो तो और आप फिर भी लिखना जारी रखना चाहते हों तो as Weblogs, Helium or PayPerPost पर जाएं. ये ऐसी साइट्स और ब्लॉग हैं जहां आप लिखकर अपनी तमन्ना तो पूरी तो कर ही सकते हैं साथ ही अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. अगर आपकी लैंग्वेज पर अच्छी कमांड हैं तो आप कॉपी एडिटर भी बन सकते हैं. आप Webmasters में आर्टिकल पढ़ने , उनकी ग्रामर और सेंटेंस फोर्मेशन सही करने जैसे काम भी कर सकते हैं.
ई-ट्यूशंस: ट्यूटर्स की डिमांड हमेशा रहती है. लेकिन आजकल ऑनलाइन ट्यूटर भी काफी डिमांड में हैं. ई-ट्यूशंस के लिए आपको कुछ नहीं करना है, बस आप किसी एक सब्जैक्ट के एक्सपर्ट होने चाहिए. इसमें आपको कुछ घंटे देने होंगे. TutorVista, e-tutor, SmartThinking and Tutor.com कुछ ऐसी साइट्स हैं जहां आप खुद को एनरॉल करा सकते हैं. अगर बतौर एक्सपर्ट आपने अच्छी जगह बना ली है तो आपको और भी ऑफर मिलेंगें.


ब्लॉगिंग: अगर आप लिखने के शौकीन हैं और आपको कहीं लिखने का अच्छा चांस नहीं मिल पाया तो अपना ब्लॉग शुरू करें. अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए कुछ खास टेक्निकल राइटिंग की जरूरत नहीं होती, लेकिन आप लिखने में एक्सपर्ट होने चाहिए. अगर आपकी साइट पर विजिटर्स बढ़ रहे हैं और साथ ही आपके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ रही हैं तो एडवरटाइजर्स आपके ब्लॉग की तरफ खींचे चले आएंगे. इस तरह आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट के स्पेस बेच सकते हैं. यह आपके ट्रैफिक लेवल पर निर्भर करता है. गूगल की ऐडसेंससबसे पॉपुलर ऐड सेवा है. इन सेवाओं के विज्ञापन अपने ब्लॉग पर लगाने के लिए पहले इनका सदस्य बनना जरूरी है.
मोबाइल ऐप्स: स्मार्टफोन के बढ़ते क्रेज के चलते ऐप्स की काफी डिमांड है. ऐप्स से रिलेटिड जरूरी टेक्नोलॉजी सीखकर आप एंड्रॉएड, आईफोन के आईओएस प्लेटफॉर्म और विंडोज-8 के ऐप्स तैयार कर सकते हैं. AdMob एक ऐसी ग्लोबल मोबाइल एडवरटाइजिंग नेटवर्क है जो मोबाइल ऐप्स को प्रोमोट करती है, जिससे विज्ञापन मिलें.
ई बुक्स: आजकल ई-बुक्स का जमाना है. घर बैठे पैसा कमाने का भी यह एक अच्छा ऑप्शन हैं. लोग अब छपी किताबें पढ़ने के बजाय ई-बुक्स पढ़ना पसंद करते हैं. बशर्ते आप लिखने में एक्सपर्ट हों. आप ई-बुक्स के माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते हैं. आप अपनी ई-बुक्स अमेजन किंडल, ऐपल आई-ट्यूंस और गूगल प्ले बुक्स पर आसानी से पीडीएफ या ईपब फॉर्मेट में डाल सकते हैं.

No comments:

Post a Comment