Select Language

Friday 7 March 2014

रेलवे घर-घर में देगा इंटरनेट कनेक्शन, पढ़िए क्या है ये नई सुविधा

रांची. रेलवे अब घर-घर नेट कनेक्शन उपलब्ध कराएगा। अब तक संस्थागत नेटवर्क उपलब्ध कराने वाली रेलवे की कंपनी रेलटेल इसकी तैयारी कर रही है। इसकी शुरुआत जुलाई में रांची से होगी। इससे पहले बाजार में रीचार्ज कूपन उपलब्ध करा दिए जाएंगे।
पूरे राज्य में फैला नेटवर्क
रेलटेल के अनुसार कंपनी का नेटवर्क अब लगभग पूरे राज्य में पहुंच चुका है। इसलिए अब हम राज्य के रिटेल सेक्टर में प्रवेश करना चाहते हैं। हालांकि, कंपनी ने अभी रेट तय नहीं किए हैं, लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी बहुत सस्ती दरों पर कनेक्शन और डाटा सुविधा देगी।
उल्लेखनीय है कि रेलवे ट्रैक के साथ रेलटेल ने देशभर में अपना नेटवर्क फैला रखा है। झारखंड में कंपनी के जैप आईटी, आईआईएम रांची, झारक्राफ्ट, सेल, रांची कॉलेज, सीसीएल, सीएमपीडीआई, रिम्स, एनआईसी, एनआईटी, यूसीआईएल,  एमजीएम मेडिकल कॉलेज जमशेदपुर, पीएमसीएच धनबाद , बीआईटी सिंदरी, एसबीआई कचहरी-डोरंडा, बीएमएल, एयरसेल, बीएसएनएल, एयरटेल, वोडाफोन, बीआर चाणक्य, योगदा सत्संग सोसाइटी जैसे ग्राहक हैं।
तार से होगा कनेक्शन
रेलटेल नेट कनेक्शन तार से जोड़ा जाएगा।इसके लिए कंपनी दो स्तरों पर काम कर रही है। एक तो कंपनी लोकल केबल ऑपरेटरों के संपर्क में है। इसके माध्यम से केबल कनेक्शन में ही नेट की सुविधा भी उपलब्ध होगी। जहां केबल कनेक्शन नहीं होंगे, वहां कंपनी सीधे अपना तार घर तक पहुंचाएगी। रीचार्ज का सिस्टम मोबाइल की तरह होगा। बाजार में इसके लिए अलग-अलग डाटा यूज के रीचार्ज कूपन उपलब्ध रहेंगे।
ब्लॉक-पंचायत भी जुड़ेंगे
रेलटेल शहरों में कनेक्शन देने के साथ ब्लॉक और पंचायत स्तर तक अपना नेटवर्क पहुंचाएगी। यानी गांवों में भी नेट कनेक्शन देगी। इससे हर सरकारी विकास की योजना की जानकारी लोगों तक उपलब्ध हो सकेगी। झारखंड सरकार भी रेलटेल के साथ कोऑपरेटिव बैंक, ब्लॉक, पंचायत आदि तक पहुंच बनाना चाहती है।हाल में इसको लेकर मुख्य सचिव आरएस शर्मा ने इस मामले पर बैठक भी की थी।
फ्रेंचाइजी दी
रेलटेल ने बिहार-झारखंड के लिए टचस्टोन नामक कंपनी को फ्रेंचाइजी बनाया है। बिहार में इसने कनेक्शन देना शुरू कर दिया है। रांची यह जल्द ही अपने कार्यालय खोलेगी। लोगों को यहीं से रेलटेल के नेट कनेक्शन मिलेंगे।
चल रही है तैयारी
झारखंड में काफी तेजी से रेलटेल ने नेटवर्क स्थापित किया है। हमसे एयरटेल, एयरसेल जैसी बड़ी कंपनियां जुड़ी हैं।अब योजना सीधे उपभोक्ताओं तक पहुंचने की है। इसके लिए तैयारी की जा रही है। जल्द हम रांची में शुरुआत करेंगे।

No comments:

Post a Comment