Select Language

Friday 18 April 2014

फेसबुक का नया फीचर: जानिए, कौन से दोस्त हैं आस-पास

फेसबुक यूज़र्स अब यह जान सकते हैं कि उनके कौन से दोस्त आस-पास में हैं। कंपनी ने यह फीचर ऐंड्रॉयड और आईओएस ऐप के लिए दिया है। फिलहाल इसे केवल अमेरिका के यूज़र्स इस्तेमाल कर पा रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि एक हफ्ते में यह फीचर बाकी जगहों के लिए दिया जाएगा।

केवल वही लोग अपने फेसबुक दोस्तों के आस-पास होने के बारे में जान सकेंगे, जो 'नियरबाई फ्रेंड्स' नाम का इस टूल को ऑन करेंगे।

इस फीचर में स्मार्टफोन के जीपीएस सिस्टम के आधार पर फेसबुक दोस्तों का लोकेशन पता लगाया जाता है। यह फीचर दोस्तों को आपके मौजूद रहने की जगह के बारे में नहीं बताता, यह बस इतना बताता है कि आप उनके नजदीक हैं, जैसे यह बताएगा कि उनके एक किलोमीटर के दायरे में है।

अगर आप चाहते हैं, तो आप किसी खास दोस्त से अपना ठीक-ठीक लोकेशन शेयर कर सकते हैं। उस वक्त दोस्त यह देख सकेगा कि आप कहां पर हैं। वैसे तो ठीक-ठीक लोकेशन की जानकारी केवल एक घंटे तक शेयर की जाएगी, हालांकि आप इसे बढ़ा-घटा सकते हैं।
'नियरबाई फ्रेंड्स' फीचर बाई डिफॉल्ट ऑफ रहेगा, इसलिए आपको इस बारे में डरने की जरूरत नहीं है कि फेसबुक के दोस्त आपके मौजूद होने की जगह के बारे में जान जाएंगे।

यह फीचर 18 साल से कम उम्र वालों को नहीं दिया जाएगा।

फेसबुक लोगों को इस फीचर के इस्तेमाल के लिए बाध्य नहीं करेगी, जैसा कि वह मेसेंजर ऐप के लिेए कर रही है।

फेसबुक ने इस फीचर को लोकेशन आधारित मोबाइल डेटिंग ऐप्लिकेशन टिंडर और हिंज की बढ़ती लोकप्रियता के मद्देनजर पेश किया है।

No comments:

Post a Comment