Select Language

Thursday 10 April 2014

मोबईल से फोटो DELETE हो जाए तो घबराना मत, हो जाएगी रिकवर, जानिए कैसे

मोबाईल फोन में सेव की हुई फोटो कई बार गलती से डिलीट हो जाती हैं। ऐसे में उन सभी फोटो को रिकवर करने के लिए कई बार यूजर्स को पछताना भी पड़ता है। फोन मेमोरी कार्ड से डिलीट हो चुकी फोटोज को आसानी से रिकवर किया जा सकता है।

मेमोरी कार्ड की फोटोज डिलीट करने पर असल में यूजर्स से हाइड कर दी जाती हैं। इन फोटोज को तब रिकवर करना बहुत मुश्किल होगा जब कार्ड फॉर्मेट हो चुका हो।

अगर फोटोज फोन मेमोरी में सेव थीं तो फोन से नई फोटोज खींचना बंद कर दें। डिलीट हो चुकी फोटोज ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा हाइड कर दी जाती हैं और उनकी जगह नई फोटो ले लेती है। ऐसे में अगर आप नई फोटो सेव करेंगे तो पुरानी अपने आप हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगी।

फोन से फोटोज रिकवर करने के लिए आपको एडिश्नल फोटो रिकवरी सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी। इसके लिए ज्यादातर Asoftech Photo Recovery सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे फोन के रूट लेवल में जाकर भी फाइल्स रीकवर की जा सकती हैं,
Asoftech Photo Recovery को http://www.asoftech.com/apr/ इस वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

सबसे पहले इस सॉफ्टवेयर को अपने कम्प्यूटर में डाउनलोड कर लें। इसके बाद फोन के मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर द्वारा कम्प्यूटर से कनेक्ट कर लें। अगर फोटोज फोन मेमोरी में सेव थीं तो उसके लिए फोन को यूएसबी केवल की मदद से कम्प्यूटर से कनेक्ट करें।

अब Asoftech Photo Recovery सॉफ्टवेयर पर क्लिक कीजिए और प्रोग्राम के स्टार्ट होते ही जिस भी ड्राइव के नाम से फोन कम्प्यूटर में दिखाई दे रहा है उसे सिलेक्ट कीजिए। इसके बाद फोन की स्कैनिंग शुरू हो जाएगी।

जब सॉफ्टवेयर की मदद से फोन की पूरी स्कैनिंग हो जाएगी तो सॉफ्टवेयर रिकवर की जा सकने वाली फोटोज की लिस्ट यूजर को दिखाएगा। इस लिस्ट में दी गई जितनी भी फोटोज को यूजर रिकवर करना चाहे उन्हें सिलेक्ट कर 'Recover' ऑप्शन पर क्लिक कर दे। सारी फोटोज वापस फोन में सेव हो जाएंगी।

No comments:

Post a Comment